21 सैनिकों ने 10,000 दुश्मनों को धूल चटाई थी, जानिए फिल्म ‘केसरी’ के पीछे छिपा असली कहानी

0
70

जैसा कि दोस्तो आप जानते ही अक्षय कुमार Akshay Kumar की फिल्म ‘केसरी’ (Kesari) 21 मार्च को बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हो गई है और यह फिल्म लोगों को काफी अच्छी भी लगी है। लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको फिल्म ‘केसरी’ की के पीछे छिपा असली कहानी बताने जा रहे हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

दोस्तों अक्षय कुमार की फिल्म ‘केसरी’ सारागढ़ी की युद्ध (Battle of Saragarhi) के ऊपर बनाई गई हैं। दोस्तों सारागढ़ी की युद्ध एक ऐसा युद्ध है जो साल 1897 में हुई थी और यह युद्ध भारतीय सैनिकों की वीरता को दर्शाता है।

Real Story Behind Bollywood Movie Kesari, Battle of Saragarhi
Image Credit WIKIPEDIA.COM
Real Story Behind Bollywood Movie Kesari, Battle of Saragarhi

सारागढ़ी की युद्ध की असली कहानी:

दरअसल ब्रिटिश दौड़ के समय अंग्रेजों से अफगानी का युद्ध होता था और ब्रिटिश सैनिकों में भारतीय सिख सैनिक भी शामिल थे। 12 सितंबर साल 1897 में सारागढ़ी की किला में 21 सिख सैनिक तैनात थे। अचानक ही तकरीबन 10 हजार अफगानी सैनिक सारागढ़ी किला पर हमला बोल दिए थे। उस समय 21 सैनिकों के सामने यह 10000 अफगानी सैनिक काफी ज्यादा थी। सिख सैनिकों की सेना नायक हवलदार ईशर सिंह अंग्रेजों से मदद भी मांगी थी।

Real Story Behind Bollywood Movie Kesari, Battle of Saragarhi
Image Credit freepressjournal.in
Real Story Behind Bollywood Movie Kesari, Battle of Saragarhi

लेकिन ब्रिटिश सरकार उस समय अचानक इतनी सैनिक तैनात नहीं कर पाए थे। जिसके वजह से 21 सिख सैनिकों ने वाहेगुरु का नाम लेकर 10000 अफगानी के सामने युद्ध में उतर पड़े। दोस्तों आप यह जानकर हैरत में पड़ जाएंगे कि यह 21 सैनिक 10000 अफगानी सैनिकों को धूल चटा दिया था। दुख की बात यह है कि यह 21 वीर सैनिक शहीद हो गए। यह युद्ध आज भी लोगों को याद है और सारागढ़ी की इस युद्ध को दुनिया की सबसे बड़ी युद्ध की लिस्ट में शामिल किया गया है।

दोस्तों सारागढ़ी की युद्ध से यह पता चलता है कि हमारे भारत में वीर पैदा होते हैं और आप इसके बारे में क्या कहना चाहेंगे हमें कमेंट करके बताना मत भूलिए गा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here